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अपने Business को Google Maps में कैसे जोड़ें

Google Maps to Business: रेस्तरां स्थानीय व्यापार पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, और यह उन्हें Google मेरा व्यवसाय के लिए एकदम उपयुक्त बनाता है। वास्तव में, यदि आप आतिथ्य उद्योग में एक ऑपरेटर हैं, तो लोग आपको Google Maps पर इस तरह ढूंढते हैं।

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यदि आप एक रेस्तरां हैं, और आपने या तो GMB के बारे में कभी नहीं सुना है या इसके बारे में अस्पष्ट रूप से जानते हैं, तो कई महीनों पहले अपना खाता स्थापित करने के बाद, अब इस शानदार टूल पर नियंत्रण पाने का समय आ गया है।

इस गाइड में, हम प्रकट करेंगे:

  • Google मेरा व्यवसाय क्या है।
  • यह क्यों महत्वपूर्ण है (विशेषकर आतिथ्य में)।
  • अपने व्यवसाय को Google Maps में कैसे जोड़ें।
  • अपनी GMB लिस्टिंग को ऑप्टिमाइज़ कैसे करें।

Google My Business क्या है?

Google My Business एक मुफ़्त टूल है जो सर्च दिग्गज द्वारा पेश किया जाता है। यह व्यवसायों को खोज इंजन पर उपस्थिति स्थापित करने और प्रासंगिक खोज परिणामों में प्रकट होने में सहायता करता है।

यदि आपने हाल ही में Google का उपयोग किया है, तो आपने संभवत GMB को कार्य करते हुए देखा होगा। यह अक्सर खोज परिणामों के दाईं ओर या Google मानचित्र के ठीक नीचे एक ‘ज्ञान पैनल’ के रूप में दिखाई देता है।

GMB लिस्टिंग में स्थानीय व्यवसायों के बारे में उनके भौतिक पते से लेकर फ़ोन नंबर, वेबसाइट, खुलने का समय और यहां तक कि उपयोगकर्ता समीक्षाओं तक की महत्वपूर्ण जानकारी होती है। जैसा कि बताया गया है, यह मुख्य रूप से है कि लोग आपके व्यवसाय को Google Maps पर कैसे ढूंढते हैं।

Google GMB लिस्टिंग को पृष्ठ पर ऊपर की ओर धकेलता है, इसलिए किसी विशिष्ट स्थानीय सेवा या व्यवसाय की खोज करते समय आपको ऑर्गेनिक या यहां तक कि भुगतान किए गए विज्ञापनों की तुलना में उन्हें नोटिस करने की अधिक संभावना है।

Google My Business इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

यदि आपने कुछ खोजते समय Google पर GMB सूची देखी है, तो आपने लगभग निश्चित रूप से इसके साथ सहभागिता की होगी।

ऐसा इसलिए है क्योंकि GMB लिस्टिंग वास्तव में उपयोगी हैं। यदि आप कोई पूछताछ करना चाहते हैं, एक टेबल बुक करना चाहते हैं या अपने आस-पास कहीं भी ढूंढना चाहते हैं तो वे आपकी ज़रूरत की हर चीज़ तक त्वरित पहुँच प्रदान करते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी जीएमबी लिस्टिंग बिंदु पर है, रेस्तरां को इससे अधिक प्रोत्साहन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ध्यान में रखने योग्य तीन मुख्य लाभ हैं।

  • आप स्थानीय खोजों में Google पर बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करेंगे।
  • आप संभावित डिनर के लिए बेहतर ग्राहक यात्रा की पेशकश करेंगे।
  • आप अपनी वेबसाइट पर और सामने के दरवाजे से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करेंगे।

एक अच्छी तरह से अनुकूलित रेस्तरां जीएमबी लिस्टिंग Google को यह समझने में मदद करती है कि आप साइट पर एसईओ की तुलना में कहीं अधिक व्यापक रूप से – और लागत प्रभावी रूप से क्या कर रहे हैं।

Google आपके बारे में जितना अधिक जानता है, खोज के दौरान आपके व्यवसाय के सामने आने की संभावना उतनी ही अधिक होती है।

Google restaurant industry के बारे में पूरी तरह जागरूक है

पिछले साल, Google ने जीएमबी में कुछ बदलाव किए, जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि वे रेस्तरां उद्योग में कितनी रुचि रखते हैं।

पहला लोकप्रिय व्यंजनों को चुनने और उन्हें एक हिंडोला में उजागर करने की क्षमता थी। मशीन लर्निंग द्वारा संचालित, यह खोजकर्ताओं को संभावित भोजन अनुभवों के बारे में और भी समृद्ध जानकारी प्रदान करता है।

दूसरा Google सर्च, मैप्स और असिस्टेंट पर एंड-टू-एंड फूड ऑर्डरिंग था। उन साझेदारों का उपयोग करते हुए जिनमें डोरडैश और डिलीवरी डॉट कॉम शामिल थे, Google बाद में रेस्टोररेटरों की शिकायतों के बाद, रेस्तरां को सेवा से ऑप्ट-आउट करने की क्षमता प्रदान करके थोड़ा पीछे हट गया।

अपने business को Google Maps में कैसे जोड़ें

अपने व्यवसाय को Google मानचित्र में जोड़ना आपकी Google मेरा व्यवसाय सूचीकरण के बारे में है। हालांकि, आपको शायद इस बात की जानकारी न हो कि वास्तव में आपके व्यवसाय को GMB में जोड़ने के तीन तरीके हैं

  • Google My Business के माध्यम से अपना व्यवसाय जोड़ें।
  • Google Maps के माध्यम से अपना व्यवसाय जोड़ें।
  • Google Maps पर अपने व्यवसाय का दावा करें।

Google My Business के माध्यम से अपना व्यवसाय जोड़ना: step by step मार्गदर्शिका यह यकीनन, यह सुनिश्चित करने का सबसे समझदार, पक्का तरीका है कि आप अपने व्यवसाय को Google मानचित्र में ठीक से जोड़ते हैं। यहां से शुरू करें, जब तक कि आप समय के लिए दबाए नहीं जाते।

  • Step 1: Google My Business में साइन इन करें।
  • Step 2: अपने Google खाते से साइन इन करें, यदि आपके पास एक है। आपके व्यावसायिक ईमेल पते के साथ ऐसा करने की अनुशंसा की जाती है।
  • Step 3: अपना व्यवसाय नाम और श्रेणी दर्ज करें और अगला क्लिक करें। इस स्तर पर, आपको अपने व्यवसाय को पिन के साथ मानचित्र पर रखने के लिए कहा जा सकता है – इसके लिए जाएं!
  • Step 4: अपना व्यावसायिक पता दर्ज करें।
  • Step 5: यदि आप अपने व्यावसायिक पते के बाहर ग्राहकों की सेवा करते हैं, तो आपको अन्य क्षेत्रों में भी सेवा देने का विकल्प दिया जाता है। यह उपयोगी है यदि आप एक निश्चित दायरे में होम डिलीवरी की पेशकश करते हैं।
  • Step 6: अपना वेबसाइट पता और फोन नंबर जोड़ें, और समाप्त पर क्लिक करें।
  • Step 7: सत्यापन के लिए चरणों का पालन करें।
  • Step 8: अपनी सेवाएं जोड़ें।
  • Step 9: अपने व्यावसायिक घंटे जोड़ें ।
  • Step 10: यदि आपको संदेश जोड़ने के लिए कहा जाता है, तो इसे अभी के लिए छोड़ देना सबसे अच्छा हो सकता है। यह अनिवार्य रूप से Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक निःशुल्क सेवा है जो ग्राहकों को GMB के माध्यम से आपसे संपर्क करने में सक्षम बनाती है… लेकिन यह ट्रैक रखने के लिए एक और संचार है। आपके वेब पते की उपस्थिति अभी के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।
  • Step 11: अपना व्यवसाय विवरण जोड़ें। आपके पास खेलने के लिए लगभग 750 वर्ण हैं, इसलिए संक्षिप्त रहें, लेकिन अपने प्रमुख खोज शब्दों को शामिल करना याद रखें ।
  • Step 12: अपने व्यवसाय की फ़ोटो जोड़ें। आप इनमें से बहुत कुछ जोड़ सकते हैं, और हम आपको जंगली जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे – वास्तव में यह दिखाएं कि आपके स्थल को क्या खास बनाता है। बस यही है! आपका व्यवसाय जल्द ही Google मेरा व्यवसाय और Google मानचित्र सूची में दिखाई देने लगेगा।

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