Advertisement | विज्ञापन

Google Assistant क्या है? | Google Assistant Kya Hai ?

Google Assistant Kya Hai : Google Assistant अब Google के अपने पिक्सेल से परे Android फ़ोन पर आ गया है। मोबाइल उपकरणों पर Google की पहले की पेशकश की गई खोज में यह एक महत्वपूर्ण बदलाव है। यह कई तरह के तरीकों में नवीनतम भी है, जिसे लोग Android पर Google के साथ खोज सकते हैं।

ये भी देखे : Teen patti Master इनस्टॉल करें और प्रतिदिन Rs.1500 तक कमाएं

नीचे, Google Assistant Android पर Google के अन्य खोज विकल्पों के साथ-साथ iPhone पर Google में टैप करने के लिए एक पुनश्चर्या के साथ कैसे फिट बैठता है।

Google Assistant क्या है?

Google Assistant Google के साथ खोज करने का Google का अगली पीढ़ी का तरीका है। वेबसाइटों को लिंक प्रदान करने के बजाय, Google Assistant को कार्यों को पूरा करने के लिए आपके साथ बातचीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सैद्धांतिक रूप से। जैसा कि मैं समझूंगा, Google ने अभी तक उस वादे को पूरा नहीं किया है।

Siri की तरह, Google Assistant आपके एंड्रॉइड फोन के साथ कई तरह के कार्य करने के लिए इंटरैक्ट कर सकता है, जैसे अलार्म सेट करना या संगीत बजाना। सिरी की तरह, यह कुछ होम ऑटोमेशन उपकरणों को भी संभाल सकता है। Google के पास यहां विभिन्न प्रकार की कार्रवाइयों की व्याख्या करने वाला एक पृष्ठ है।

सिरी की तरह, आप Google Assistant से सामान्य प्रश्न पूछ सकते हैं। सिरी के विपरीत, आप पाएंगे कि Google Siri की तुलना में व्यापक प्रश्नों को संभाल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google Assistant आपके द्वारा खोजे जाने पर हर बार Google के वेब-व्यापी खोज परिणामों में टैप करता है, जिससे यह अधिक व्यापक हो जाता है।

हर बार जब आप खोजते हैं तो सिरी वेब पर नहीं जाता है। इसके बजाय, यह अनुमान लगाने की कोशिश करता है कि यह किन स्रोतों का उपयोग करता है, आपके प्रश्न का उत्तर हो सकता है। यदि वे नहीं करते हैं, तो कभी-कभी यह बिंग के वेब-व्यापी खोज परिणामों में बदल जाता है। कभी-कभी ऐसा नहीं होता है। कुल मिलाकर, इसका मतलब है कि सिरी अक्सर कई तरह की खोजों के लिए विफल हो सकता है जहां Google सफल होता है।

उदाहरण के लिए, “इस साल सर्वश्रेष्ठ चित्र के लिए ऑस्कर किसने जीता?” की खोज पर सिरी बनाम Google यहां है? सिरी ऑस्कर डॉट कॉम पर जाने का सुझाव देती है। Google वास्तविक उत्तर देता है

जब आप इससे बातचीत करेंगे तो Google Assistant जवाब दे सकती है। उदाहरण के लिए, पूछें “स्टीफन कोलबर्ट कितने साल का है,” और यह आपको उसकी उम्र देगा। फिर पूछें कि “वह कितना लंबा है,” और यह समझता है कि आप कोलबर्ट की ऊंचाई चाहते हैं, भले ही आपने उसका नाम फिर कभी नहीं कहा। लेकिन यह Google Assistant के लिए कुछ नया या अनोखा नहीं है। Google ने 2013 से बोले गए प्रश्नों के साथ इस तरह से काम किया है। साथ ही, सिरी इस प्रकार की बातचीत को संभालने के बारे में भी समझदार हो रहा है।

Google Assistant का बड़ा वादा यह था कि यह सर्च को टास्क पूरा करने के साथ जोड़ देगा। उदाहरण के लिए, आप उन फिल्मों की खोज कर सकते हैं जो चल रही हैं, फिर क्या यह मूल रूप से पूछती है कि क्या आप टिकट बुक करना चाहते हैं और उस क्रिया को पूरा करना चाहते हैं। या शायद आप खाने के लिए जगह खोजते हैं, तो Google Assistant जादुई रूप से आपके लिए आरक्षण करता है। दोनों वही हैं जो Google ने तब प्रदर्शित किया जब पिछले साल Google Assistant का अनावरण किया गया था।

आज आपको Google Assistant पेज पर ऐसी चीज़ें नहीं मिलेंगी जिनका वादा किया जा रहा है। ऐसा शायद इसलिए है, क्योंकि अगर मेरा अनुभव सामान्य है, तो यह शायद ही कभी काम करता है। यह इतना निराशाजनक है कि आप नियमित रूप से Google खोज करने और पुराने जमाने के लिंक पर क्लिक करने से बेहतर हैं।

उदाहरण के लिए, जब मैंने मूवी टिकट खरीदने के बारे में “बातचीत” करने की कोशिश की, तो यह कैसा था, जहां मैंने पूछा कि क्या चल रहा था, फिर Google सहायक का उपयोग करके किसी एक फिल्म को बुक करने का प्रयास किया:

Google Assistant किसे मिलता है?

जब स्मार्टफोन की बात आती है, तो Google Assistant इस महीने की शुरुआत तक Google के अपने पिक्सेल फोन के लिए विशिष्ट था। अब, Google का कहना है कि यह उन लोगों के लिए एंड्रॉइड 6 या एंड्रॉइड 7 चलाने वाले किसी भी स्मार्टफोन में स्वचालित रूप से जोड़ा जाएगा, जो यूएस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और यूके में अपने फोन पर अंग्रेजी का उपयोग करते हैं। जर्मनी में जर्मन बोलने वालों को भी यह मिलेगा। इस वर्ष के अंत में अधिक देशों और भाषा समर्थन का वादा किया गया है।

अपवाद उन फ़ोनों के लिए है जो “Google Play सेवाओं” का उपयोग नहीं करते हैं, जिसका मूल रूप से ऐसे फ़ोन हैं जो आपको Google Play, Google के ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास Amazon Fire टैबलेट है, जो Amazon के अपने ऐप स्टोर का उपयोग करता है, Google Play का नहीं। ताकि उस टैबलेट को Google Assistant न मिले।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि Google Assistant कोई ऐप नहीं है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बजाय, यह ऊपर वर्णित फोन के लिए एंड्रॉइड 6 या एंड्रॉइड 7 में बेक किया गया है, जिसे Google इसे चलाने में सक्षम मानता है। यह ठीक उसी तरह है जैसे सिरी iPhone पर काम करता है। आप सिरी डाउनलोड नहीं करते हैं। बल्कि, यह iOS का हिस्सा है।

Google सहायक Google होम वॉयस-सक्रिय सहायक, Android Wear घड़ियों और Google Allo मैसेजिंग ऐप का भी हिस्सा है।

वह बाद वाला iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए Google Assistant प्राप्त करने का एक तरीका है। Allo डाउनलोड करें, और आप Google Assistant से ऐसे प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे Android उपयोगकर्ता कर सकते हैं। यह सिर्फ एक क्लंकियर इंटरफ़ेस है, जिसमें आपने अपने प्रश्नों को रिकॉर्ड किया है।

मैं Google Assistant का उपयोग कैसे करूं?

आपके फोन के होम बटन या होम आइकॉन पर लॉन्ग होल्ड करने से Google Assistant एक्टिवेट हो जाता है। बटन को दबाए रखें, और Google Assistant आपसे जो चाहे बोलने के लिए कहेगी। फिर यह खोज प्रक्रिया शुरू करेगा।

आपको अपनी क्वेरी के बाद “ओके Google” कहकर Google सहायक को लॉन्च करने के लिए ट्रिगर करने में सक्षम होना चाहिए। हालाँकि, यदि आपका फ़ोन लॉक है, तो हो सकता है कि यह काम न करे।

मैं अपनी क्वेरी को Google Assistant में कैसे टाइप नहीं कर सकता?

कई एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ा बदलाव यह होगा कि Google Assistant आपको एक क्वेरी टाइप करने की अनुमति नहीं देगा, जिस तरह से होम स्क्रीन लॉन्ग होल्ड द्वारा ट्रिगर किया गया Google ऐप करता था।

इसके बजाय, यदि आप अपनी खोज को Google में टाइप करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए विकल्पों में से एक का उपयोग करना होगा।

Video Status

Advertisement

Leave a Comment