Advertisement | विज्ञापन

आधार कार्ड में फोटो कैसे बदलें |Aadhaar Card me photo kaise change kare

यदि आप जानते हैं, तो आप जानते होंगे कि आप अपना आधार कार्ड भी अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय, यदि आपने गलती से गलत या ऑफ बेस डेटा दिया है, तो इसे बाद में ऑनलाइन आधार रिफ्रेश व्यवस्थापन के माध्यम से ठीक किया जा सकता है। आप आधार विवरण को ऑनलाइन या ऑफलाइन सही या अपडेट कर सकते हैं, और यह बहुत आसान है और कोई भी इसे कर सकता है। आधार प्रणाली देश की सबसे लोकप्रिय और विशाल साइट है, इसलिए उन गलतियों को मिटाने के लिए गलतियाँ हो सकती हैं। आप इस आधार कार्ड का उपयोग प्रमाण या पते के प्रमाण की पहचान के रूप में कर सकते हैं, जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो। यह एक बड़ी सुरक्षा देता है और डेटा बहुत अधिक केंद्रीकृत होता है। आपको पहले आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा, और एक बार आवेदन करने के बाद आपको इसके जारी होने का इंतजार करना होगा। आधार कार्ड भारत देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है।

ये भी देखे : Teen patti Master इनस्टॉल करें और प्रतिदिन Rs.1500 तक कमाएं

दुर्भाग्य से आप आधार ऑनलाइन सेवाओं पर अपनी तस्वीर नहीं बदल सकते हैं लेकिन आप इसे ऑफ़लाइन कर सकते हैं। हालाँकि, आप अपना नाम, पता, फोन, लिंग, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदल सकते हैं।

आधार कार्ड फोटो में बदलाव करने के 2 तरीके हैं। यहां ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने आधार कार्ड पर अपनी तस्वीर बदल सकते हैं.

  • आप एक सही फोटो के साथ एक पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं (आवेदन के साथ संलग्न फोटो आईडी की प्रति के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा विधिवत सत्यापित) और जारी आधार आईडी की फोटोकॉपी भी निम्नलिखित पते पर UIDAI क्षेत्रीय कार्यालय को भेजनी होगी। UIDAI, मेट्रो स्टेशन, प्रगति मैदान, नई दिल्ली, दिल्ली 110001
  • दूसरी विधि में, आपको व्यक्तिगत रूप से निकटतम यूआईडी केंद्र पर जाना होगा, जहां आपको एक फॉर्म भरना होगा और शुल्क के रूप में 15 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदक को फिर से बायोमेट्रिक सत्यापन पास करना होगा। आपका रेटिना स्कैन और फिंगर प्रिंट स्कैन फिर से लिया जाएगा और फोटो यूआईडी केंद्र पर क्लिक किया जाएगा। बाद में सभी विवरण यूआईडीएआई के प्रधान कार्यालय को भेजे जाएंगे। 10 से 15 दिनों में आपको नया आधार कार्ड अपडेटेड तस्वीर मिल जाएगी।

आप निचे गई स्टेप्स के साथ UIDAI पोर्टल में प्रवेश करके अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

  • पेज में अपना enrolment id number दर्ज करके UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट खोली
  • आप अपना नाम, सुरक्षा कोड और आप अन्य विवरण भी दर्ज कर सकते हैं।
  • यहाँ, आपका आधार कार्ड है। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका एक प्रिंटआउट प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप UIDAI की मदद से अपने आधार कार्ड को ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी तरह से संपादित और अपडेट कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप सही और अधिकृत नामांकन केंद्र में जाते हैं, धोखाधड़ी हो रही है, आपको सुरक्षित रहना चाहिए। अपने एड्रेस प्रूफ को अपडेट करना बहुत ही ऑनलाइन कर रहा है। आप आधार नंबर की मदद से अपना ई आधार भी डाउनलोड कर सकते हैं, और इसे केवल अन्य विवरणों के साथ भरना होगा और वहां आपको अपना ई आधार डाउनलोड करने के लिए एक पेज मिलेगा।

Video Status

Advertisement

Leave a Comment