Advertisement | विज्ञापन

बेस्ट 5 short Video ऐप्स | Short Video Banane vali apps

Short Video Banane vali apps: क्या आपने कभी TikTok का इस्तेमाल किया है? TikTok ऐप लघु वीडियो क्लिप के लिए लोकप्रिय रूप से जाना जाता था, और अधिकांश टिक टोक उपयोगकर्ता भारत से हैं। लेकिन, कुछ साल पहले भारत सरकार ने चीनी उत्पादों और ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसमें टिकटॉक, लाइक, वीगो वीडियो आदि शामिल हैं।

ये भी देखे : Teen patti Master इनस्टॉल करें और प्रतिदिन Rs.1500 तक कमाएं

TikTok में शॉर्ट वीडियो बनाने का क्रेज आया, इसलिए भारत ने इन क्विक वीडियो ऐप्स को बैन करने के बाद लोगों का मनोरंजन करने पर फोकस किया और कई शॉर्ट वीडियो ऐप लॉन्च किए।

इसलिए, यदि आप लघु वीडियो बनाना चाहते हैं और सर्वश्रेष्ठ लघु वीडियो ऐप की तलाश में हैं, तो इस लेख को पढ़ें; यह उन ऐप्स के बारे में जानने में मदद करेगा जिनमें आप आकर्षक, त्वरित वीडियो सामग्री बना सकते हैं।

इन ऐप्स में, आप इन ऐप्स पर अपने अभिनय कौशल, नृत्य कौशल, गायन कौशल, या किसी अन्य कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं, और यदि दर्शकों को आपके वीडियो पसंद आते हैं, तो वे आपके वीडियो को वायरल कर देंगे। कुछ ऐप सोशल मीडिया स्टार और प्रभावशाली बनने का मौका देंगे।

5 सर्वश्रेष्ठ शार्ट वीडियो ऐप

1) Instagram

Instagram अपने ऐप में शॉर्ट वीडियो फीचर मुहैया कराता है और इसे Instagram रील्स के नाम से जाना जाता है। Instagram पर आप 30 सेकेंड का रील बना सकते हैं जिसमें आप अपने वीडियो कंटेंट को एडिट कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

यदि आपके वीडियो वायरल हो रहे हैं और आपको प्रसिद्धि मिल रही है, तो आप अपने छोटे वीडियो क्लिप को अपने अनुयायियों और दर्शकों के साथ साझा करने और अपने अनुयायियों को बढ़ाने के लिए एक अलग सार्वजनिक खाता खोल सकते हैं।

अगर आपके अकाउंट में कम से कम 5,000 फॉलोअर्स हैं और एंगेजमेंट रेट ज्यादा है, तो आपको इंस्टाग्राम से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा।

2) YouTube Shorts

Youtube एक बड़ा मनोरंजन मंच है जहाँ आप विभिन्न मनोरंजक और सूचनात्मक वीडियो देख सकते हैं। तो, youtube ने 14 सितंबर 2020 को अपना Short Video Version संस्करण लॉन्च किया है। उसके बाद, youtube ने 18 मार्च 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका में एक लघु वीडियो को रोल आउट किया।

वर्तमान में, Youtube के दो बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। यूट्यूब पर एक लघु वीडियो फीचर शुरू करने के बाद, लोग मजेदार वीडियो, सूचनात्मक वीडियो, शैक्षिक वीडियो, प्रेरक वीडियो इत्यादि बनाकर अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। यूट्यूब पर त्वरित वीडियो फीचर ने परिचय के पहले वर्ष में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया।

इसलिए यदि आपके पास भी कुछ रचनात्मक या मनोरंजक विचार हैं, तो अपना यूट्यूब चैनल खोलें और अपनी सटीक, और अनूठी वीडियो सामग्री बनाना शुरू करें और बेहतर पहुंच और जुड़ाव पाने के लिए रोजाना पोस्ट करते रहें।

3) Josh

डेलीहंट ने सितंबर 2020 में जोश शॉर्ट वीडियो-मेकिंग ऐप लॉन्च किया। जोश ने 50 मिलियन डाउनलोड को पार किया, और 45 दिनों में एक बिलियन वीडियो प्ले हुए। यह ऐप भारत के सबसे प्रमुख शॉर्ट वीडियो मेकर ऐप में से एक है।

आप अपने वीडियो बहुत तेज़ी से शूट कर सकते हैं, और आपको गानों की एक लंबी प्लेलिस्ट और प्रसिद्ध संवादों के साथ लिप सिंक मिलेगा। इस ऐप में आप अपने दोस्तों, भाई-बहनों, अपने रिश्तेदारों आदि से युगल वीडियो बना सकते हैं।

आप अपने पसंदीदा सितारों का अनुसरण कर सकते हैं; जोश पर कई सितारे उपलब्ध हैं। यदि आप मज़ेदार या मनोरंजक वीडियो सामग्री प्रदान करते हैं, तो आप एक स्टार भी बन सकते हैं और एक महत्वपूर्ण प्रभावशाली व्यक्ति बन सकते हैं।

4) Triller

Triller एक अमेरिकी-आधारित लघु वीडियो बनाने वाला ऐप है जिसे आईओएस और एंड्रॉइड सिस्टम के लिए 2015 में लॉन्च किया गया था। लेकिन, सोशल नेटवर्किंग फीचर जोड़ने से पहले यह एक वीडियो एडिटिंग ऐप था।

यह ऐप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है, जो आपके वीडियो के लिए संगीत को सिंक्रोनाइज़ करता है। इस ऐप पर आप चार्ली और डिक्सी डी’मेलियो जैसे सितारों के साथ ट्रेंडिंग चैलेंज शेयर कर सकते हैं।

कई वैश्विक सितारे जैसे एमिनेम, जस्टिन बीबर, जोश रिचर्ड्स, नोआ बेक, केविन हार्ट, टायगा, सॉवेटी, आदि ट्रिलर ऐप पर उपलब्ध हैं।

आप अपने वीडियो को एक अनूठी शैली में शूट और संपादित करके अपना समुदाय बना सकते हैं। ऐप में विशेष स्पॉटलाइट फीचर है, जो ऑटो-एडिटिंग टूल के रूप में काम करता है।

5) MX Taka Tak

MX player ने एमएक्स टका तक लॉन्च किया था जब भारत में टिक टोक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस ऐप में आप डांस वीडियो, डब मूवी डायलॉग जैसे छोटे वीडियो बना सकते हैं और उन्हें अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Instagram, Whatsapp आदि पर साझा कर सकते हैं।

Mx Taka Tak पर, कई हस्तियां उपलब्ध हैं, जैसे बादशाह, जन्नत जुबैर, गरिमा चौरसिया, एंजेल राय, आशिका भाटिया, आदि। वे लाखों अनुयायियों के साथ एमएक्स टका तक पर आए हैं।

ऐप में एक अनूठी विशेषता है: quick sharing, जो MX Taka Tak को अत्यधिक लोकप्रियता प्राप्त करने में मदद करता है। फरवरी 2021 में, यह भारत में सबसे अधिक इंस्टॉल किया जाने वाला ऐप बन गया।

इस लेख में, मैंने दस सर्वश्रेष्ठ Short Video Banane vali apps की list तैयार की है, ये सभी ऐप्स निःशुल्क हैं, और आप अभिनव और रचनात्मक लघु वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं। वीडियो आकर्षक और मनोरंजक होने चाहिए।

ये ऐप न केवल अपने उपयोगकर्ताओं को मनोरंजक वीडियो सामग्री प्रदान करते हैं, बल्कि वे एक प्रभावशाली व्यक्ति बनने का अवसर भी देते हैं और आपको रोमांचक पुरस्कार, पुरस्कार, सिक्के और अधिक महत्वपूर्ण रूप से लोकप्रियता प्रदान करते हैं।

अगर आप भी मशहूर होना चाहते हैं और एक सेलिब्रिटी की तरह जीवन जीना चाहते हैं, तो कोई भी शॉर्ट वीडियो ऐप डाउनलोड करें और अपना वीडियो बनाना शुरू करें।

Video Status

Advertisement

Leave a Comment